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गुणों की खान पानी की उपयोगिता

पानी हमारे शरीर का अति आवश्यक घटक है और इसकी उपयोगिता भी व्यापक है | हमारे शरीर के अधिकतम भाग में पानी ही है क्योंकि यह हमारे शरीर में घुटनों कलाईयों और सभी अंगो को चिकनाई प्रदान करने के साथ साथ शरीर के सभी जोड़ो को स्वस्थ रखने में अहम् भूमिका निभाता है | हमारे शरीर में पानी की अधिकतम मात्रा हमारे शरीर का तापमान सही बनाये रखने और शरीर में से विषैले पदार्थो को निकालने में ही खर्च होती है |

पानी का महत्व जानिए

कितना पीना चाहिए आमतौर पर पानी – एक स्वस्थ शरीर को दिन में 10-12 गिलास पानी पीना पर्याप्त होता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान चूँकि गर्भ के तीसरे महीने में दोगुने रक्त की जरुरत होती है इसलिए गर्भवती स्त्रियों को पहले से अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है और उनके लिए पानी की आदर्श मात्रा 12-14 ग्लास होती है | पानी की अधिक मात्र गर्भवती स्त्रियों को अतिरिक्त पोषण प्रदान करती है | स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को भी अधिक पानी पीना चाहिए और खासतौर पर ध्यान रखे स्तनपान करवाने से पहले एक गिलास पानी पीना स्तनपान के बाद शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा कर देती है |

गर्म पानी पीने के लाभ – गर्म और गुनगुने पानी से किया गया स्नान जन्हा हमारी सारी थकान को छूमंतर कर देता है वन्ही साथ ही गर्म पानी का सेवन आपके मुंहासे और रक्त को साफ़ करने में भी अहम् भूमिका निभाता है | गर्म पानी कब्ज के दौरान पीने पर भी लाभ होता है | मोटापे के शिकार लोगो को सुबह सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने की advise दी जाती है क्योंकि रक्त संचार को सामान्य करने और वजन कम करने में गुनगुना गर्म अपनी आपकी सहायता करता है और market में मौजूद किसी भी अन्य मोटापे को कम करने वाली दवा से अधिक कारगर होता है | साथ ही गर्म पानी के साथ शहद और निम्बू का मिश्रण बनाकर पीने से अपनी रोग पर्तिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है और किडनी को सेहतमंद बनाये रखने के लिए दिन में कम से कम दो या तीन बाद सुबह और शाम को हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए |

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